Lazy से busy तक का सफ़र (Story)


पहले मैं बहुत ज़्यादा सोचता था।

चीजे टालता जाता।

एक जगह बैठे कई देर तक mobile चलाता और life में goals भी serious तरीक़े से नहीं बना रखे थे, कोई सपना या लक्ष्य था भी तो उसके बारे में बस दोस्तो के बीच बैठ कर बातें ही किया करता था।

YouTube पर कॉमेडी Videos देखना, mobile में games खेलना, दोस्तो के साथ बाहर जाना इन सब में पूरा दिन कब निकल जाता कुछ पता नहीं चलता।

मैं बहुत ज्यादा stress में रहता और सोचता कि मुझे भी life में पैसा कमाना है और आगे जाना हैं लेकिन मेरे लिए मेरे दिमाग़ को, मेरे मन को control करके केवल काम पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होता था।

मैं रात को बहुत plannings करता था, ये कर लूं वो कर लूं, इतने time में ये बना लेता हूँ वगेर-वगेर, लेकिन दूसरे दिन नींद से उठने के बाद में कोई जिज्ञासा/excitement नहीं रहती थी।

मुझे हर बार लगता मेरे पास काफी time हैं ज़िन्दगी में कुछ करने के लिए, इसे बाद में भी कर सकते है।

बस में चीज़ो को टालता जाता और मेरी सबसे बुरी आदत थी मैं कोई भी काम या task, किसी idea पर काम, कोई भी action लेना होता तो में ये सोचता था कि यार करेंगे तो अच्छे से ही करेंगे, perfect तरीके से करेंगे और वो perfect time कभी नहीं आता।

Perfection के चक्कर में कभी शुरू ही नहीं कर पाता था। वो बस टलता जाता और दुसरो को करते देखता रहता, जहाँ मुझे ये लगता मैं भी बहुत कुछ कर सकता हूँ बस शुरुआत ही नहीं कर पा रहा हूँ।

फिर जब मुझे बहुत ज्यादा एहसास होने लगा तब मैंने धीरे-धीरे अच्छे से analyse किया।

मैंने क्या analyse किया?

मैंने जो analyse किया उस के बाद मेरी पूरी life change हो गयी, हो सकता है आपकी भी change होनी स्टार्ट हो जाये।

✅ मैंने analyse किया कि अगर कोई इंसान पढ़ाई या job/business भी कर रहा हो तो उसके बाद उसके पास यानी एक average इंसान को कितना time extra मिलता है।

तो मैंने calculate करा और पता चला:

अगर कोई भी इंसान 24 घंटो में 8 घंटे सोता हैं, 5-6 घंटे काम करता हैं और 2 घंटे बाकी के काम करता है (जैसे नहाना, ब्रश, खाना-पीना) फिर भी उस इंसान के 24 घंटो में-से 15-16 घंटे use हो रहे है और 8-9 घंटे बच रहे है, जो कि एक महीने के 260 घंटे होते है और एक साल के 3120 घंटे extra होते है।

मुझे विश्वास नहीं हुआ, साल के 3120 घंटे extra मिलते है ज़िन्दगी के सारे काम निकालने के बाद में भी।

छोटे से उदहारण के साथ समझा देता हूँ मैं आपका ज्यादा वक्त नहीं लूंगा कि इस time की क्या वैल्यू हैं।
260 extra घंटे मिलते है, जहाँ हमारा होश भी नहीं हैं की हमारा ये वक्त कहाँ जा रहा हैं, अगर आप एक book पढ़ते हो, और एक book पूरी पढ़ने में 6 घंटे लगते है, वैसे 6 घंटे बहुत ज्यादा बोल रहा हूँ, तो 260 घंटो में अगर केवल book ही पढ़ो, तो आप एक महीने में 45 books पूरी कर सकते हो, एक साल में 540 books पूरी कर सकते हो, और I’m Sure आप में से ज़्यादातर लोगों ने ढंग से 5 books भी नहीं पढ़ी होगी।

✅ फिर मैंने analyse किया कि मैं इतना demotivated क्यों रहता था, मेरा self-confidence इतना कम क्यों रहता था और मेरे अंदर energy कम क्यों रहती थी।

तो मैंने इसके बारे में internet पर पढ़ा, books पढ़ी, mind और body की health को समझा, हमारे दिमाग़ के dopamine chemical system को समझा, stress के कारण पता किये और वो चीज़े कम करनी शुरू कर दी और बस फिर क्या?

मेरे अंदर फर्क आने लगे, मेरा mind बहुत ही अलग तरीके से सोचने लगा, फिर मैंने CoolMitra YouTube चैनल बनाया वो सारा experiences लोगो तक शेयर करने के लिए।

मैं एक के बाद एक Video बनाता गया, और 1 साल में CoolMitra channel के 1Million (10 lakhs) Subscribers complete हो गए, अब तक 1.7Million (17 लाख) Subscribers हो चुके है और total 10 करोड़ views complete हो चुके है, वो भी education channel पर।

मैने कई Motivational Seminars भी किए, और Future के लिए मैं पूरी seminar series start करने वाला हूँ, मुझे कई बड़ी colleges से seminar के Invitations भी आते है लेकिन अपने online business में busy होने की वज़ह से हर जगह नहीं जा पता हूँ।

मुझे United Nations से भारत का सबसे youngest Motivational Speaker का award भी मिला है।

इसके अलावा मेरे कुछ online businesses है और websites भी है इसके साथ कुछ ही महीने में बहुत चीजें शुरू करने वाला हूँ।

मैं पहले आलसी था, mentally strong नहीं था, केवल सोचता रहता था और किसी भी काम को बस सोचता और शुरू कर ही नहीं पाता था, पर आज मैं अलग हूँ।

पहले में ख़ुद को ठीक से manage नहीं कर पाता था, आज team manage रहा हूँ।

एक-एक स्टेप जानना चाहोगे? कि कैसे मैंने खुदको बदला?

मैंने science की researches के साथ में, मेरी लाइफ की Observation, सब कुछ मिला करके 10 Chapters की एक Ebook लिखी है, जिसका नाम रखा है टालने का कीड़ा।

जिसकी price एक movie ticket से भी कम हैं और एक movie से कम time में इसे पूरी पढ़ सकते हो, इसकी price दोस्तों के साथ में बाहर restaurants में जाते है वहाँ जितने पैसे खर्च करते है उससे भी कई ज्यादा कम हैं।

कोई इंसान एक बार party में जाकर आएगा, उतने में आप ये book complete कर सकते हो।

“अगर आज ज़रुरत से ज्यादा Enjoyment मैं पैसा खर्च खरोगे तो कल ज़रूरी चीजें बेचनी पड़ सकती हैं, लेकिन वही अगर आप ज़रूरी चीजों में ही पैसा खर्च खरोगे जैसे की सिखने में, तो आने वाले time में ज़रूरी चीजों से भी बढ़ कर चीजें खरीद पाओगे।”

आपका 2020 बेस्ट साल बना देने वाली इस book की price हैं ₹39 और जो बाते मेरी पढ़ोगे आपको एहसास होगा की काश यार ये बाते पहले पता होती मैं ज़िन्दगी में आज कितनी चीजें शुरू करके आगे बढ़ चुका होता।

नीचे Buy Now पर Click करके अभी इसे अपने लिए खरीदो, payment करते ही ये PDF file की Ebook download कर सकते हो।

“मैं समय बर्बाद करके संभला, आप book पढ़ कर संभलो, और मचा दो ज़िन्दगी में।”

Advance में नई ज़िंदगी मुबारक

BUY NOW ₹39

👇🏼People's Reviews👇🏼

BUY NOW ₹39